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Rajdoot New Model : साल 1980 से 90 के दशक में सड़कों की शान मानी जाने वाली दमदार बाइक राजदूत करीब 35 साल बाद फिर भारतीय बाजार में वापस आ गई है. इस बार राजदूत ने न सिर्फ अपनी शक्ल और सूरत बदली, बल्कि सीरत में भी बड़ा बदलाव किया है. नई राजदूत Rajdoot 350 बाइक में बुलेट जैसा दमदार इंजन है तो प्लेटिना जैसी शानदार माइलेज भी और कीमत तो स्कूटर जितनी भी नहीं.

जापान की बाइक निर्माता कंपनी यामाहा के साथ मिलकर एस्कॉर्ट कंपनी ने राजदूत बाइक को पहली बार भारत में उतारा था. 1960 के दशक में इसने भारतीय सड़कों और दिलों पर खूब राज किया, लेकिन ज्यादा माइलेज और रेसर बाइक के बाजार में आते ही इसकी बिक्री कम हो गई. आखिरकार एस्कॉर्ट कंपनी साल 1990 में इसका उत्पादन बंद कर दिया और साल 2005 में यह कंपनी बाइक व्यवसाय से पूरी तरह बाहर हो गई.

अब यह बाइक 35 साल बाद एक बार फिर भारतीय बाजार में वापस आ रही है. Rajdoot 350 बाइक को इसी साल 2025 में लॉन्च किया जाएगा. इस बाइक की डिजाइन बदलने के साथ ही पॉवर और परफॉर्मेंस में भी बड़ा बदलाव किया गया है. इसके इंजन को काफी ताकतवर बनाने के साथ ही रिफाइन भी किया गया है, जिससे इसका माइलेज भी काफी बढ़ गया है. अब राजदूत 35 साल पुरानी बाइक नहीं रही, बल्कि यह एक साथ कई सेग्मेंट की मोटरसाइकिलों को टक्कर दे सकती है.

Rajdoot 350 की डिजाइन देखें तो पता चलता है कि इसका फ्यूल टैंक आज भी रेट्रो डिजाइन का ही है, जबकि हेडलैंप भी पहले की तरह राउंड है, बस उसका मेटल बदल गया है और क्रोम लगा दिया गया है. इसकी डिजाइन में तो बड़ा बदलाव किया गया है, लेकिन क्वालिटी और परफॉर्मेंस से कोई समझौता नहीं किया गया है. इस बाइक को काफी बोल्ड कलर में उतारा गया है, जबकि स्टाइल को भी पूरी तरह मॉर्डन बनाया गया है.

Rajdoot 350 की सबसे खास बात इसकी माइलेज है. अमूमन दमदार बाइक की माइलेज काफी कम होती है, लेकिन राजदूत 350 की माइलेज काफी ज्यादा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बाइक की माइलेज करीब 72 किलोमीटर प्रति लीटर होगी. इस इसके सेग्मेंट की बात करें तो राजदूत की माइलेज इन सभी में सबसे तगड़ा है. एक लीटर में 72 किलोमीटर जाना किसी चमत्कार से कम नहीं, जबकि बाइक का इंजन इतना दमदार हो.

Rajdoot 350 का इंजन काफी दमदार बनाया गया है. साल 1960 में जहां राजदूत 350 को 2 स्ट्रोक इंजन के साथ लॉन्च किया गया था, वहीं 2025 में लॉन्च होने वाली बाइक 4 स्ट्रोक इंजन के साथ लॉन्च की जा रही है. इसका इंजन बीएस6 इमीशन स्टैंडर्ड के आधार पर बनाया गया है, जबकि इसमें 349 सीसी का दमदार इंजन लगाया गया है. इसका इंजन न सिर्फ ज्यादा इको-फ्रेंडली है, बल्कि स्मूथ राइड भी देता है. इसे शहर की ट्रैफिक में या फिर हाईवे की लंबी दूरी, कहीं भी बेहतर परफॉर्मेंस के साथ चलाया जा सकता है. इसका इंजन 6,250 आरपीएम पर करीब 21 हॉर्स पॉवर की ताकत पैदा करता है, जबकि 5 हजार आरपीएम पर 28 एनएम की टॉक पैदा कर करता है.

इस बाइक का सस्पेंसन एकदम कार की तरह स्मूथ और सॉफ्ट बनाया गया है. इसका टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क और पीछे लगा डबल शॉक अब्जॉर्बर, सड़कों के गड्ढों और झटकों से बखूबी बचाता है. आगे और पीछे दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगा है, जो इसे तेज स्पीड में भी एक झटके में रोकने की ताकत देता है. साथ ही दोनों पहिये में डिस्क होने से इमरजेंसी में ब्रेक लगाने पर भी बाइक अच्छे कंट्रोल के साथ तत्काल रुक जाती है.

राजदूत 350 बाइक को वजन में हल्का बनाया गया है. बजाज की एवेंजर जहां 220 सीसी इंजन के साथ 152 किलोग्राम और बुलेट 350 का वजन 190 किलो के आसपास है, वहीं राजदूत की इस बाइक का वजन 140 किलोग्राम दिया गया है. यही वजह है कि इसका इंजन शहर में 42 किलोमीटर प्रति लीटर तो हाईवे पर 45 किलोमीटर तक का माइलेज दे देता. इसके कुछ वर्जन में 72 किमी का माइलेज मिल जाता है.

35 साल पुराने वाले रेट्रो लुक के साथ इस बाइक को अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर के साथ उतारा जाएगा. फिलहाल से मैट ब्लैक, ऑलिव ग्रीन और डीप ब्लू जैसे कलर में लाया जाएगा, जो काफी पसंद किए जाते हैं. 790 मिलीमीटर की ऊंचाई वाली सीट हर किसी के बैठने के लिए उपयुक्त है. इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 175 मिली का है, जो शहर के गड्ढों और गांव की ऊबड़-खाबड़ सड़कों के लिए एकदम कूल है.

कीमत की बात करें तो राजदूत 350 को भारतीय बाजार में करीब 2 लाख की एक्स-शोरूम प्राइस के साथ उतारा गया है. इसका मतलब है कि बीमा और टैक्स मिलाकर यह बाइक 2.25 लाख रुपये ऑन रोड की कीमत पर आ जाएगी. हालांकि, इसकी कीमत रॉयल इनफील्ड क्लासिक 350 से कम लेकिन जावा 42 से ज्यादा है. माइलेज देखें तो यह बुलेट और जावा दोनों से ही ज्यादा एवरेज देने की क्षमता रखती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इसके कुछ वैरिएंट की कीमत 70 हजार के आसपास भी है.



