नई दिल्ली. जर्मनी की लग्जरी कार विनिर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज की 2024 की पहली छमाही में भारत में बिक्री नौ प्रतिशत बढ़कर 9,262 इकाई हो गई. यह वृद्धि विभिन्न श्रेणियों में मजबूत मांग और बड़ी संख्या में मॉडलों की उपलब्धता के दम पर दर्ज की गई. कंपनी बयान के अनुसार, यह देश में उसकी अभी तक की सबसे अधिक बिक्री वाली छमाही रही. उसने 2023 की जनवरी-जून अवधि में 8,528 इकाइयों की बिक्री की थी. मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने एक बयान में कहा कि उसकी योजना 2024 की दूसरी छमाही में छह नए उत्पाद पेश करने की है.
मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी संतोष अय्यर ने कहा, ‘‘हमने नए तथा अपडेटेड प्रोडक्ट, रिटेल सेक्टर में बेहतर ग्राहक अनुभव के साथ ही सकारात्मक ग्राहक भावनाओं के दम पर अभी तक की सर्वश्रेष्ठ छमाही (पहली) बिक्री दर्ज की.’’
नए प्रोडक्ट करेगी पेश
मर्सिडीज बेंज इंडिया ने एक बयान में कहा है कि उसकी योजना 2024 की दूसरी छमाही में नए प्रोडक्ट पेश करने की है. 2024 के पहले 6 महीने में कंपनी की कुल सेल में एसयूवी का हिस्सा 55 प्रतिशत थी. वहीं, टॉप एंड व्हीकल की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत रही. एसयूवी सेगमेंट में जीएलए, जीएलसी, जीएलई, और जीएलएस ने शानदार प्रदर्शन किया.
बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल में वृद्धि
कंपनी ने कहा है उसके इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो में पहली छमाही में 60 फीसदी की वृद्धि हुई है. उसकी कुल बिक्री में इस सेगमेंट का हिस्सा 5 फीसदी है. कंपनी के सीईओ ने कहा है कि अगले त्योहारी सीजन के लिए बाजार में नए प्रोडक्ट उतारे जाएंगे और कंपनी डबल डिजिट की ग्रोथ के साथ साल का अंत करेगी.
(भाषा के इनपुट के साथ)
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FIRST PUBLISHED : July 8, 2024, 15:49 IST



