
नई दिल्ली. एलन मस्क की कंपनी टेस्ला की इलेक्ट्रिक गाड़ियों में नित नई खराबियां सामने आ रही हैं. इसी वजह से कंपनी को आए दिन अपनी गाड़ियों को बाजार से रिकॉल करनी पड़ रही है. यही वजह है अमेरिकी बाजार से साल के पहली तीन तिमाहियों में हुए सभी रिकॉल में से 21% रिकॉल टेस्ला के वाहनों के थे. अब एक बार फिर टायर प्रेशन मॉनेटरिंग सिस्टम में खराबी की वजह से टेस्ला ने अमेरिका में 6.94 लाख वाहनों को वापस बुलाया. जिन गाड़ियों को बाजार से रिकॉल किया गया है, उनमें टेस्ला Model 3, Model Y और साइबरट्ररक (Cybertruck) शामिल हैं. गौरतलब है कि इस साल साइबरट्रक को छठी बार बाजार से कंपनी ने वापस बुलाया है.
टेस्ला ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 694,304 वाहनों को अमेरिका में वापस बुला रही है. रिकॉल नोटिस के अनुसार, टायर प्रेशर मॉनेटरिंग सिस्टम की चेतावनी लाइट ड्राइव के दौरान जलती नहीं है. यह लाइट ड्राइवर को किसी भी टायर में हवा के प्रेशर की जानकारी देती है. इस लाइट के न जलने से ड्राइवर को चेतावनी नहीं मिल पाती और न ही टायर में हवा भरवाते वक्त सही एयर प्रेशर की जानकारी नहीं मिलती. इससे दुर्घटना का खतरा रहता है और टायर में ज्यादा हवा भरे जाने की भी आशंका बनती है, जिससे टायर फट सकता है.
इन मॉडलों में आई दिक्कत
यह समस्या टेस्ला के Model 3, Model Y और Cybertruck जैसे कुछ मॉडलों को प्रभावित कर रही है. टेस्ला ने कहा कि इस समस्या को ओवर-द-एयर सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए हल किया जाएगा. रिकॉल मैनेजमेंट फर्म BizzyCar के अनुसार, साल की पहले तीन तिमाहियों में अमेरिका में हुए सभी रिकॉल में से 21% रिकॉल टेस्ला के वाहनों के हुए हैं. हालांकि, टेस्ला के अधिकांश मुद्दों को सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए हल किया है. सितंबर तिमाही में, टेस्ला ने 1,858,774 वाहनों को वापस बुलाया, जो अमेरिका में सबसे ज्यादा है.
साइबरट्रक में पूरा नहीं मिल रहा करंट
नवंबर में, टेस्ला ने अमेरिका में 2,400 साइबरट्रक यूनिट्स को वापस बुलाया. इसकी वजह एक पार्ट में खराबी की वजह से पूरा करंट नहीं मिल रहा था. इसकी वजह से दुर्घटना का खतरा बढ़ गया था. गौरतलब है कि टेस्ला ने साइबरट्रक को इस साल छठी बार बाजार से वापस बुलाया है.
FIRST PUBLISHED : December 21, 2024, 11:36 IST



