रिपोर्ट के मुताबिक, 80 फीसदी लोग अब ऑनलाइन कार खरीद रहे हैं. यानी लोग वेबसाइट पर जाकर कार का मॉडल, रंग, फीचर्स और कीमत देखकर आसानी से बुकिंग कर रहे हैं. लेकिन ज्यादातर लोग डिलीवरी लेने के लिए स्पिनी के कार हब जाना पसंद करते हैं, ताकि कार को अच्छे से देख और चला सकें. इससे पता चलता है कि ऑनलाइन खरीदारी पर भरोसा बढ़ा है, पर कार को छूकर देखने की आदत अभी भी बरकरार है.
EMI का रास्ता चुन रहे
पुरानी कार बदलकर नई ले रहे लोग
पहले 74 फीसदी खरीदार पहली बार कार खरीदने वाले थे, लेकिन अब यह संख्या 70 फीसदी हो गई है. यानी अब लोग अपनी पुरानी कार बदलकर नई ले रहे हैं या दूसरी कार खरीद रहे हैं. खरीदारों की औसत उम्र भी 32 से बढ़कर 34 साल हो गई है, जो बताता है कि लोग अब ज्यादा सोच-समझकर कार खरीद रहे हैं.
महिलाओं को पसंद आ रही ऐसी कार
महिलाओं को ऑटोमैटिक हैचबैक कारें ज्यादा पसंद हैं, जो चलाने में आसान होती हैं. चंडीगढ़ में 30 फीसदी से ज्यादा महिलाओं ने स्पिनी से कार खरीदी. यह दिखाता है कि महिलाएं अब गाड़ी खरीदने में आत्मनिर्भर हो रही हैं.
शहरों के हिसाब से पसंद
सबसे ज्यादा बिकती हैं ये कारें
सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में मारुति की वैगनआर, बलेनो और स्विफ्ट टॉप पर हैं. एसयूवी में फोर्ड ईकोस्पोर्ट और ह्यूंदै क्रेटा की मांग है. सेडान में होंडा सिटी और स्विफ्ट डिजायर पसंद की जा रही हैं. रंगों में सफेद और ग्रे सबसे लोकप्रिय हैं, लेकिन नीला रंग अब लाल को पीछे छोड़ रहा है.
बीएमडब्ल्यू, ऑडी और मर्सिडीज जैसी कारें अब सस्ते दामों में अच्छी कंडीशन में मिल रही हैं. स्पिनी की रिपोर्ट बताती है कि त्योहारी सीजन में, खासकर ओणम और दिवाली में, कारों की बिक्री और बढ़ेगी. इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों की मांग भी बढ़ रही है. यह बाजार अब सस्ते ऑप्शन से आगे बढ़कर एक भरोसेमंद और डिजिटल अनुभव बन गया है.



