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फर्जी कॉल करने वालों पर ट्राई की बड़ी कार्रवाई, 2.75 लाख फोन नंबर्स बंद किए, 50 कंपनियां ब्लैकलिस्ट


नई दिल्ली. अनचाही कॉल और अनरजिस्टर्ड टेली-मार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई करते हुए 2.75 लाख टेलीफोन नंबर काट दिए गए हैं और 50 फर्मों की सेवाएं बंद कर दी गई हैं. यह कार्रवाई दूरसंचार नियामक ट्राई की तरफ से हाल ही में अपनाए गए सख्त रुख के तहत की गई है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने दूरसंचार कंपनियों से कहा था कि अनरजिस्टर्ड टेली मार्केटिंग फर्मों को ब्लैक लिस्ट किया जाए और इनसे जुड़े नंबरों को बंद कर दिया जाए.

ट्राई ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि उसने फर्जी कॉल में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है. वर्ष 2024 की पहली छमाही में बिना पंजीकरण वाली टेली मार्केटिंग फर्मों के खिलाफ 7.9 लाख से अधिक शिकायतें दर्ज की गई हैं. ट्राई ने कहा कि इस पर लगाम लगाने के लिए 13 अगस्त, 2024 को सभी पहुंच प्रदाताओं को कड़े निर्देश जारी किए गए थे और अनरजिस्टर्ड टेली मार्केटिंग फर्मों पर तुरंत लगाम लगाने को कहा गया था.

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ट्राई ने कहा, ”इन निर्देशों को ध्यान में रखते हुए दूरसंचार कंपनियों ने फर्जी कॉल के लिए टेलीकम्युनिकेशन रिसोर्सेज के दुरुपयोग पर कड़े कदम उठाए हैं. उन्होंने 50 से अधिक फर्मों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है. वहीं, 2.75 लाख से अधिक एसआईपी डीआईडी/ मोबाइल नंबर/ टेलीकम्युनिकेशन रिसोर्सेज को बंद कर दिया है. इन कदमों से फर्जी कॉल में कमी आने और उपभोक्ताओं को राहत मिलने की उम्मीद है.” ट्राई ने सभी हितधारकों से स्वच्छ और अधिक कुशल टेलीकम्युनिकेशन इकोसिस्टम में योगदान देने का आग्रह किया है.

इससे पहले ट्राई ने अनचाही कॉल पर लगाम लगाने के लिए इंडस्ट्री से इस सुझाव पर राय मांगी थी कि क्या एक तय सीमा से अधिक कॉल और एसएमएस के लिए एक उच्च शुल्क व्यवस्था लाई जानी चाहिए. टेलीमार्केटिंग संचार के मानदंडों को कड़ा करने के उपायों पर जारी एक नए चर्चा पत्र में यह सुझाव दिया गया था. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ‘दूरसंचार वाणिज्यिक संचार ग्राहक वरीयता विनियमन, 2018 की समीक्षा’ पर जारी एक चर्चा पत्र में सुझाव पिछले सप्ताह दिया था कि 50 से अधिक कॉल या प्रतिदिन 50 एसएमएस भेजने वाले टेलीफोन कस्टमर्स की भी पड़ताल अनचाही कॉल करने वालों के रूप में की जानी चाहिए.

Tags: Business news, Smartphone, Telecom business



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