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Triumph Speed ​​400 vs Royal Enfield Guerrilla 450: बिग इंजन बाइक खरीदनी है तो किसमें लगाएं पैसा? यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब


नई दिल्ली. रोडस्टर सेगमेंट में हाल ही में लॉन्च की गई दो नई बाइक्स, ट्रायम्फ स्पीड 400 और रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450, इन दिनों काफी चर्चा में हैं. इस आर्टिकल में हम दोनों बाइक्स की तुलना करेंगे, ताकि आप इंजन से लेकर फीचर्स तक, बेहतर विकल्प का चुनाव कर सकें.

ट्रायम्फ ने अपनी नई स्पीड 400 को अपडेट करके भारतीय बाजार में उतारा है, जिसकी शुरुआती कीमत 2.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. यह पिछले मॉडल से 7,000 रुपये महंगी है. वहीं, रॉयल एनफील्ड ने अपनी गुरिल्ला 450 को तीन वेरिएंट्स के साथ पेश किया है, जिसकी शुरुआती कीमत 2.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है.

अगर आप भी एक रोडस्टर बाइक लेने की सोच रहे हैं और Speed 400 और Guerrilla 450 के बीच सही विकल्प चुनने को लेकर असमंजस में हैं, तो यहां जानिए दोनों मोटरसाइकिलों के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स की तुलना.

इंजन और परफॉर्मेंस:
ट्रायम्फ स्पीड 400 में 398.15 सीसी का लिक्विड-कूल्ड, 4-वाल्व इंजन है, जो 8,000 आरपीएम पर 39.5 बीएचपी और 6,500 आरपीएम पर 37.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें टॉर्क-असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है.

वहीं, रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 में 452 सीसी का लिक्विड-कूल्ड इंजन है, जो 8,000 आरपीएम पर 39.5 बीएचपी और 5,500 आरपीएम पर 40 एनएम का टॉर्क देता है. इसमें स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है.

हार्डवेयर और फ्रेम:
स्पीड 400 का फ्रेम हाइब्रिड स्पाइन/पेरिमीटर ट्यूबलर स्टील पर आधारित है, जिसमें 130 मिमी ट्रैवल के साथ 43 मिमी यूएसडी टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और 120 मिमी ट्रैवल के साथ रियर मोनोशॉक दिया गया है. इसके 2024 वर्जन में व्हीलबेस 1386 मिमी हो गया है, जिससे यह पुराने मॉडल से 9 मिमी लंबी है. हैंडलबार की चौड़ाई अब 814 मिमी से बढ़कर 829 मिमी हो गई है और ऊंचाई 12 मिमी बढ़कर 1096 मिमी हो गई है.

रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450, हिमालयन की तरह ही ट्यूबलर फ्रेम पर आधारित है, लेकिन इसका रियर सब-फ्रेम अलग है. इसमें 43 मिमी फ्रंट फोर्क्स और 150 मिमी ट्रैवल के साथ रियर मोनोशॉक दिया गया है. ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें 310 मिमी का फ्रंट डिस्क और 270 मिमी का रियर डिस्क ब्रेक मिलता है. यह बाइक 17 इंच के पहियों पर चलती है, जिसमें आगे 120/70 और पीछे 160/60 सेक्शन के टायर लगे हैं. दोनों ही बाइक्स में डुअल-चैनल ABS स्टैंडर्ड फीचर के रूप में उपलब्ध है.

फीचर्स:
ट्रायम्फ स्पीड 400 में LED लाइटिंग, DRL, एक आरामदायक लंबा सैडल, एडजस्टेबल लीवर, टाइप-C पोर्ट, राइड-बाय-वायर थ्रॉटल और स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल जैसी कई आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं. यह बाइक चार रंगों में उपलब्ध है – रेसिंग येलो, पर्ल मेटैलिक व्हाइट, रेसिंग रेड और फैंटम ब्लैक. इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एनालॉग स्पीडोमीटर और एक LCD स्क्रीन दी गई है, जिसमें फ्यूल गेज, टैकोमीटर, गियर इंडिकेटर और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन सिस्टम जैसी जानकारी मिलती है.

वहीं, रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 तीन वेरिएंट्स – एनालॉग, डैश और फ्लैश में आती है. इसके एंट्री-लेवल मॉडल में सेमी-एनालॉग मीटर मिलता है, जिसमें फ्यूल गेज, ट्रिप मीटर और ओडोमीटर जैसी जानकारी दिखती है. टॉप-एंड मॉडल में ऑल-डिजिटल TFT कंसोल मिलता है, जिसमें गूगल मैप्स और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है.

निष्कर्ष:
ट्रायम्फ स्पीड 400 और रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 दोनों ही बेहतरीन रोडस्टर बाइक्स हैं. स्पीड 400 अपने एडवांस फीचर्स और थोड़े हल्के डिज़ाइन के साथ स्पोर्टी राइड का अनुभव देती है, जबकि गुरिल्ला 450 अपनी दमदार उपस्थिति और ज्यादा टॉर्क के कारण उन राइडर्स के लिए बेहतर है, जो एक पावरफुल परफॉर्मेंस की तलाश में हैं.

Tags: Auto News, Bike news



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